कुशीनगर में कोटेदारों व कार्ड धारकों में जंग

Spread the love

  • कुशीनगर में कोटेदारों व कार्ड धारकों में जंग
  • कोटेदारों द्वारा बितरण किये जा रहे गल्ले में अनियमितता

मानो जैसे इस समय उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में कोटेदारों व कार्ड धारकों में जंग रहा हो। लोग एक दूसरे की शिकायत करने में लगे हुए है।
उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जनपद के तहसील तमकुहीराज के दुदही विकास खंड क्षेत्र में कोटेदारों की एक छत्र छाया है। यंहा पर किसी ‌न किसी ग्रामपंचायत से प्रति दिन कोटेदारों के द्वारा गल्ला ‌बितरण की शिकायते हो रही है। और कहा जा रहा है की कोटेदार मिलने वाले राशन में कुछ कमी कर के देता है। तथा राशन का जो सरकार द्वारा मूल्य निर्धारित किया गया है। उस निर्धारित मूल्य से अधिक रूपए भी लिया जाता है।

ग्राम पंचायत-बतरौली धुरखडंवा व शाहपुर खलवापटी

इसी दौरान विकास खंड दुदही के ग्राम पंचायत-बतरौली धुरखडंवा व शाहपुर खलवापटी के कोटेदारों द्वारा बितरण किये जा रहे गल्ले में अनियमितता की शिकायत जिला के उपजिलाधिकारी को दिया गया। जिससे जनता द्वारा किय जाने वाले शिकायत को लेकर जब उपजिलाधिकारी ने करवाई की तो कोटेदारों द्वारा अपने बचाव में काड॔धारकों के खिलाफ ही विभिन्न आरोप लगाकर उन्हें अपात्र व अराजक तत्वों की संगया दिया जा रहा है।

अपात्र व अराजक तत्वों की संगया दी गयी

शिकायत के पूर्व क्यों नहीं उन्हें अपात्र व अराजक तत्वों की संगया दी गयी। सबसे अच्छा होता कि कोटेदारों द्वारा किए जा रहे अनियमितता
व अपात्रता सहित अराजकता की निष्पक्षता व निभि॔कता से स्वयं जांच-पड़ताल की जाय तो असलियत सामने आ जायेगा। । फिर भी विकास खंड क्षेत्र में कोटेदारों द्वारा अनियमितता,घटतौली व खाद्यान्न कटौती की शिकायते जोर पकड़ ती जा रही है।जिस पर ध्यान देना जरूरी है क्योंकि यह गरीबों की आह है। आह ले डूबेगी।

कोटेदार स्वच्छ व बेदाग प्रशासन को बदनाम करके कलंकित करना चाहते हैं। अब देखना यही है कि प्रशासन गरीब कार्ड धारकों के साथ कितना सहानुभूति निभाता है।यह तो निष्पक्ष जांच पड़ताल से ही पता चल जाएगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *