कुशीनगर पुलिस की अपील Kushinagar Police

Spread the love

  • कुशीनगर पुलिस की अपील Kushinagar Police
  • साइबर अपराधियों द्वारा Facebook hacking से बचाव का तरीका
  • Two Factor Authentication

कृपया अवगत कराना है कि वर्तमान समय में बढ़ते साइबर अपराधों के दृष्टिगत यह संज्ञान में आया है। कि साइबर अपराधियों द्वारा आम नागरिकों का Facebook profile हैक करके उनके ही मित्रों से बीमारी आदि का बहाना बनाकर ठगी की जा रही है। इस प्रकार की ठगी से हम अपने Facebook पर कुछ सिक्योरिटीं का उपयोग कर बचाव कर सकते है। ऐसा कुशीनगर पुलिस की अपील Kushinagar Police  हैं, कुशीनगर में रहने वाले लोगों से।

साइबर अपराधियों द्वारा Facebook hacking से बचाव का तरीका-

सामान्यतया लोग अपने फेसबुक प्रोफाइल का पासवर्ड अपना मोबाइल नंबर या अपना जन्मदिन रखते हैं और उसे अपने फेसबुक के एकाउंट के About में पब्लिस करते हैं। इसी गलती का फायदा हैकर उठाते हुए फेसबुक को आसानी से हैक कर लेते हैं।

अतः सभी से अनुरोध है कि अपने फेसबुक का पासवर्ड मोबाइल नंबर न रखें , जितना हो सके पासवर्ड को मजबूत रखें। पासवर्ड बनाते समय अंग्रेजी वर्ड के साथ-साथ न्यूमेरिक वर्ड और स्पेशल वर्ड का उपयोग अनिवार्य रूप से करें*

अपने फेसबुक एकाउंट पर Two Factor

Authentication का उपयोग करें, इसके उपयोग से बिना OTP के फेसबुक लॉगिन नही होगा। यदि कोई भी व्यक्ति आपका Facebook पासवर्ड भी जान जाता है तो फेसबुक एकाउंट को लॉगिन करने के लिए OTP की आवश्यकता होती है जबकि OTP फेसबुक ACCOUNT के उपयोगकर्ता के मोबाइल नंबर पर ही प्राप्त होता है।

Two factor authentication उपयोग करने की विधि

Setting-Security and Login – Use two factor authentication – Text Messages (SMS) – Continue – Enter Mobile Number – Confirm – Inter your Password – Continue – Get Otp and verify – Done.

कई बार हैकर द्वारा प्रोफ़ाइल पिक्चर को डाउनलोड करके उसी पिक्चर का उपयोग करते हुए । आपके ही नाम से एक फेक प्रोफाइल बना कर आपके फ्रेंड लिस्ट में मौजूद लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा जाता है । और उनसे बीमारी आदि के नाम से पैसा मांगा जाता है।

इस परिस्थिति से बचने के लिए अपने फेसबुक एकाउंट के प्रोफाइल पिक्चर पर Picture Guard का उपयोग करें। इसके उपयोग से फेसबुक के प्रोफाइल पिक्चर या आपके द्वारा किये गए किसी भी पोस्ट की पिक्चर को डाऊनलोड या उसका स्क्रीन शॉट नही लिया जा सकता है।

ऐसा करने से कोई व्यक्ति फेक आई0डी0 बनाते समय आपके प्रोफाइल पिक्चर का उपयोग नही कर पायेगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *